स्वागत, Tuesday , Mar , 19 , 2024 | 11:37 IST

मुख्य पृष्ट

CSIR - CMERI

সিএসআইআর - সেন্ট্রাল মেকানিক্যাল ইঞ্জিনিয়ারিং রিসার্চ ইনস্টিটিউট, বিজ্ঞান ও প্রযুক্তি মন্ত্রণালয়, ভারত সরকার सीएसआईआर - केंद्रीय यांत्रिक अभियांत्रिकी अनुसंधान संस्थान, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय, भारत सरकार CSIR - Central Mechanical Engineering Research Institute, Ministry of S&T, Govt. of India
Mobile nav
आखरी अपडेट : 24 Sep, 2019

सीएमईआरआई फार्म मशीनरी में उत्कृष्टता केंद्र

सेंट्रल मैकेनिकल इंजीनियरिंग रिसर्च इंस्टीट्यूट (सीएमईआरआई) वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) के तत्वावधान में मैकेनिकल इंजीनियरिंग का शीर्ष अनुसंधान एवं विकास संस्थान है। इस क्षेत्र में राष्ट्रीय स्तर का एकमात्र अनुसंधान संस्थान होने के नाते, सीएमईआरआई का जनादेश उद्योग की सेवा और मैकेनिकल इंजीनियरिंग प्रौद्योगिकी विकसित करना है, जिससे रणनीतिक और अर्थव्यवस्था के क्षेत्रों में विदेशी सहयोग पर भारत की निर्भरता काफी कम हो सके। इसके अलावा, यह संस्थान अंतरराष्ट्रीय क्षेत्रों में भारतीय प्रतिभा के दावों की स्थापना के लिए नवाचारों और आविष्कारों की सुविधा दे रहा है, जहां भारतीय उत्पाद अंततः प्रतिस्पर्धा करेगा। नई सहस्राब्दी में, सीएमईआरआई अनुसंधान गतिविधियों के अपने क्षितिज का विस्तार करने के लिए तैयार है ताकि देश को अत्याधुनिक और नए क्षेत्रों में आगे बढ़ाया जा सके।

देश के बड़े आकार और असंख्य औद्योगिक प्रतिष्ठानों की ऐसे समाधानों की आवश्यकता को देखते हुए, यह कार्य एक अनुसंधान इकाई की क्षमता से परे माना जाता था। इसने फार्म मशीनरी के उत्कृष्टता केंद्र (सीओईएफएम) की अवधारणा का नेतृत्व किया, पहले यह मेरडो (एमईआरएडीओ) नामक एक सहयोगी संगठन के रूप में काम करता था, जो छोटे और मध्यम स्तर के उद्योगों की विकास आवश्यकताओं से संबंधित समस्याओं पर ध्यान केंद्रित करता था।

 

वैज्ञानिक-प्रभारी

उत्कृष्टता फार्म मशीनों का सीएसआईआर-सीएमईआरआई केंद्र (सीओईएफएम)

जीएनई कॉलेज के सामने, गिल रोड, लुधियाना -141006 (पंजाब)

फोन: 0161-2504917

फैक्स: 0161-2504917

ई-मेल:  merado[at]cmeri[dot]res[dot]in

CAPTCHA
This question is for testing whether or not you are a human visitor and to prevent automated spam submissions.
Image CAPTCHA
Enter the characters shown in the image.