स्वागत, Thursday , May , 23 , 2024 | 07:55 IST

मुख्य पृष्ट

CSIR - CMERI

সিএসআইআর - সেন্ট্রাল মেকানিক্যাল ইঞ্জিনিয়ারিং রিসার্চ ইনস্টিটিউট, বিজ্ঞান ও প্রযুক্তি মন্ত্রণালয়, ভারত সরকার सीएसआईआर - केंद्रीय यांत्रिक अभियांत्रिकी अनुसंधान संस्थान, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय, भारत सरकार CSIR - Central Mechanical Engineering Research Institute, Ministry of S&T, Govt. of India
Mobile nav
आखरी अपडेट : 22 May, 2018

एनडीटी और धातुकर्म समूह

सीएसआईआर-सीएमईआरआई का एनडीटी और धातु विज्ञान समूह पिछले 30 वर्षों से उद्योगों (मुख्य रूप से विद्युत संयंत्र उद्योग) को विभिन्न इंजीनियरिंग समाधान प्रदान करने में सक्रिय रूप से जुड़ा हुआ है। इस समूह के कार्य क्षेत्र को मुख्य रूप से चार श्रेणियों के अंतर्गत वर्गीकृत किया जा सकता है:

  1. बॉयलर के महत्वपूर्ण घटकों के अवशिष्ट जीवन का आकलन: सीएसआईआर-सीएमईआरआई को केन्द्रीय बॉयलर बोर्ड, वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा "सुपरिचित यादृच्छिक जीवन आकलन संगठन" में से एक के रूप में मान्यता प्राप्त है। इस समूह ने देश भर में प्रमुख बिजली उत्पादन इकाइयों के लिए अनेक आरएलए कार्य किए हैं।
  2. बॉयलर और टरबाइन घटकों का स्वास्थ्य आश्वासन: यह समूह बॉयलर घटकों के साथ-साथ विभिन्न टरबाइन घटकों के स्वास्थ्य की वर्तमान स्थिति का सक्रिय रूप से निरीक्षण और प्रमाणन कर रहा है। विभिन्न एनडीटी और धातुकर्म तकनीकों का उपयोग करके नुकसान की सीमा का पता लगाया जाता है।
  3. बॉयलर ट्यूब्स और महत्वपूर्ण इंजीनियरिंग उपकरणों की विफलता विश्लेषण: समय का एक बड़ा हिस्सा विभिन्न असफलताओं की जांच करने वाले अध्ययन करने के लिए समर्पित है। इन अध्ययनों का उद्देश्य विफलता के संभावित कारण/कारणों का अनुमान लगाना और निकट भविष्य में ऐसी विफलताओं से बचने के लिए उपचारात्मक उपायों का प्रस्ताव करना है।
गतिविधियाँ:

विभिन्न उत्पादों के इन-हाउस कास्टिंग, मेटलर्जिकल और मैकेनिकल विश्लेषण की गुणवत्ता की जांच के लिए काफी काम किया जा रहा है। कार्यरत (ऑन-जॉब) इंजीनियरिंग घटकों आदि का एनडीटी निरीक्षण किया जाता है।

एनडीटी और धातुकर्म समूह देश भर में कई बिजली और प्रक्रिया संयंत्र उद्योगों से जुड़ा हुआ है, इनमें डीवीसी, सेल, सीईएससी, हिंडाल्को, डब्लूपीपीडीसीएल, कोल इंडिया, ईसीएल, पीएसईबी, एनटीपीसी, हल्दिया पेट्रोकेमिकल्स आदि शामिल हैं।

औद्योगिक गतिविधियों से संबंधित सीएसआईआर-सीएमईआरआई की इकाइयाँ

  1. पूरी तरह सुसज्जित एनडीटी प्रयोगशाला
  2. पूरी तरह सुसज्जित चिकित्सकीय प्रयोगशाला
  3. सामग्री कार्मिक सुविधा

क. फिल्ड ईलक्ष्य स्कैनिंग इलेक्ट्रॉन माइक्रोस्कोप (एफईएसईएम)

ख. स्कैनिंग इलेक्ट्रॉन माइक्रोस्कोप (एसईएम)

ग. तस्वीर विश्लेषण के साथ ऑप्टिकल माइक्रोस्कोप

घ. यूनिवर्सल परीक्षण मशीन

ङ. रोटेटिंग बीम फैटिग टेस्टिंग मशीन

CAPTCHA
This question is for testing whether or not you are a human visitor and to prevent automated spam submissions.
Image CAPTCHA
Enter the characters shown in the image.